- Bhaskar Crime

Breaking

 11 आईएएस और डीजी, एडीजी व आईजी स्तर के 11 आईपीएस अधिकारी रिटायर होंगे


MP में 2 माह के अंतराल में रिटायर होंगे लोकसभा चुनाव के बाद सरकार को करनी होगी सीनियर को प्रमोट 

 भोपाल संवादाता / लोकसभा चुनाव के बाद मोहन सरकार के वर्किंग मोड में आने के तीन माह बाद प्रदेश के प्रशासनिक और पुलिस के मुखिया का रिटायरमेंट नजदीक आ जाएगा। इसलिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को नए सिरे से मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के पद पर अफसरों की जमावट करनी होगी। इस साल दिसंबर तक एसीएस और कमिश्नर स्तर के 11 आईएएस और डीजी, एडीजी व आईजी स्तर के 11 आईपीएस अधिकारी रिटायर होंगे। इन अफसरों के रिटायरमेंट के बाद जीएडी और गृह विभाग रिक्त पदों पर सीनियरों अफसरों को प्रमोट करेंगे।

मार्च में रिटायर होने वाली मुख्य सचिव वीरा राणा को छह माह का एक्सटेंशन मिलने के बाद 30 सितंबर को उन्हें सेवानिवृत्ति मिलेगी। राणा कोउउ अगर सीएम मोहन यादव फिर एक्सटेंशन नहीं दिलाते हैं तो वे सितंबर में ही रिटायर होंगी और तब उनके स्थान पर नए सीएस की पोस्टिंग करनी होगी। जीएडी के अफसरों के मुताबिक अभी नए सीएस के रूप में एक बार फिर केंद्र में पदस्थ अनुराग जैन के नाम की चर्चा है जो अगले साल रिटायर होने वाले हैं और एमपी लौटने के इच्छुक भी बताए जा रहे हैं।

दूसरी ओर, प्रदेश पुलिस के मुखिया और डीजीपी सुधीर सक्सेना का रिटायरमेंट नवंबर 2024 में है। उनके सेवानिवृत्त होने पर मोहन सरकार के समक्ष नए डीजीपी का चयन करने की भी जिम्मेदारी रहेगी। अभी सक्सेना के विकल्प के तौर पर कोई नाम मजबूती से चर्चा में नहीं बताया जा रहा है। इनके अलावा इस साल रिटायर होने वाले 11 आईएएस अफसरों में केंद्र और राज्य में पदस्थ एसीएस स्तर के अधिकारी शामिल हैं। जो 11 आईपीएस अफसर रिटायर होंगे वे सभी एमपी में ही स्पेशल डीजी, एडीजी और आईजी के रूप में पदस्थ हैं।

 *एक माह के लिए स्पेशल डीजी बनीं अनुराधा* 

प्रदेश में स्पेशल डीजी के पद पर पदस्थ पुरुषोत्तम शर्मा मंगलवार 30 अप्रैल को रिटायर हो गए। शर्मा पारिवारिक विवाद के चलते विभागीय जांच में उलझे थे और डीजी नहीं बन पाए। इसके बाद स्पेशल डीजी का पद रिक्त होने पर गृह विभाग ने मंगलवार को एडीजी अनुराधा शंकर सिंह को स्पेशल डीजी बनाने के आदेश जारी कर दिए।

इसके बाद वे भी एक माह तक स्पेशल डीजी रहने के उपरांत 31 मई को रिटायर हो जाएंगी। इसके बाद एडीजी वरुण कपूर को स्पेशल डीजी बनने का मौका मिल सकेगा। कल ही एडीजी बीबी शर्मा भी रिटायर होंगे तो उनके स्थान पर एडीजी बनने की वरिष्ठता में सोनाली मिश्रा का नाम है, लेकिन वे बीएसएफ में प्रतिनियुक्ति पर हैं। इसलिए आईजी रवि कुमार गुप्ता को एडीजी पद पर पदोन्नत किया जाएगा।

 *मलय की रही है सीएस पद की दावेदारी* 

एसीएस पंचायत और ग्रामीण विकास मलय श्रीवास्तव की पिछले एक साल से मुख्य सचिव पद की दावेदारी रही है लेकिन अब नवम्बर में उनका रिटायरमेंट है। ऐसे में उन्हें इस पद पर पदस्थ होने का मौका मिल पाएगा, इसकी संभावना नहीं है क्योंकि सितम्बर में वीरा राणा के एक्सटेंशन खत्म होने के बाद ऐसे अफसर को सीएस बनाए जाने की ज्यादा उम्मीद है जो छह माह या एक साल तक कम से कम इस पद पर पदस्थ रहे। ऐसे में अनुराग जैन के अलावा डॉ राजेश राजौरा, एसएन मिश्रा की ही दावेदारी रहेगी।